यूपी के इस 21 वर्षीय युवा के अनुभव से समाज कार्य और नवाचार के चैप्टर सीखेंगे दुनियाभर के युवा

यूनाइटेड नेशंस एजुकेशनल साइंटिफिक एंड कल्चरल आर्गेनाइजेशन (यूनेस्को) ने युवा सशक्तिकरण और सामुदायिक विकास के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहे ट्यौढी गांव के युवा अमन कुमार को अपनी ग्लोबल यूथ कम्यूनिटी में शामिल किया है जिसमें वह देश के युवाओं का प्रतिनिधित्व करेंगे। यूनेस्को द्वारा इस ग्लोबल यूथ कम्यूनिटी में दुनियाभर के चुनिंदा युवाओं और युवा संगठनों को शामिल किया जाता है। वर्तमान में अमन, नेहरू युवा केन्द्र बागपत और विज्ञान प्रसार से संबद्ध उड़ान युवा मंडल के अंर्तगत विभिन्न प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे है।

युवा विकास केंद्रित इस नेटवर्क में अमन अपने समाज कार्य और नवाचार के अनुभवों को विभिन्न देशों के युवाओं के साथ साझा करेंगे। समुदाय में अमन के प्रयासों से नवाचार से सामाजिक बदलाव की सोच को आकार मिलेगा। अमन ने कहा कि यह उनके लिए गौरव का क्षण है जब भारत के परिप्रेक्ष्य में उनके द्वारा किए गया कार्यों में अंतर्राष्ट्रीय संगठन रुचि ले रहे है और निश्चित ही वह यूनेस्को के उद्देश्यों के अनुरूप सतत विकास लक्ष्यों को बढ़ावा देने के लिए कार्य करेंगे। हाल ही में फिनिश संस्था हंड्रेड ने भी अमन को 150 नवाचार विशेषज्ञों के पैनल में शामिल किया था।

This post was created with our nice and easy submission form. Create your post!

We are a non-profit organization, please Support us to keep our journalism pressure free. With your financial support, we can work more effectively and independently.
₹20
₹200
₹2400
अमन कुमार
लेखक: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से समाज कार्य में स्नातक की शिक्षा ग्रहण कर रहे है और उड़ान युवा मंडल संस्था से जुड़े है। हाल ही में यूनेस्को ग्लोबल यूथ कम्यूनिटी में अमन का चयन किया गया है।